केदारनाथः एम्स के निदेशक डॉ रविकांत ने सिक्स सिग्मा हाई अल्टीट्यूड मेडिकल सेंटर का उद्घाटन किया..

( Six Sigma Hospital )

राजेश नेगी
केदारनाथ। सिक्स सिग्मा हेल्थ ( Six Sigma Hospital ) इंटेलिजेंस रिपोर्ट 2018 के आधार पर, पहली बार केदारनाथ में बेस कैंप की स्थायी हाॅस्पीटल का निर्माण किया गया था, जो पहले बेस कैंप टेंट के नीचे चालू था। अब, बेस कैंप केदारनाथ में पांच कमरों का उच्च सुविधाओं युक्त स्थायी हाॅस्पीटल में निम्नलिखित सेवाएं को भी शामिल किया गया है। केदारनाथ में एम्स के निदेशक, प्रोफेसर डॉ रविकांत ने बेस कैंप, केदारनाथ में डॉ प्रदीप भारद्वाज, सीईओरू सिक्स सिग्मा, डॉ अनिता भारद्वाज, डॉ ऋचा अग्रवाल, डॉ देबजीत नायक, भीम बहादुर, भरत शर्मा, अमित, निर्मल त्यागी, मनस्वी और ललित की उपस्थिति में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सेंटर का उद्घाटन किया। इस वर्ष एम्स ऋषिकेश और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने चार धाम यात्रा में उत्तराखंड में उच्च चिकित्सा सेवाओं को प्रदारन करने के लिए एक समझौता किया है। 
बेस कैंप में सुविधाएं
1. रोगी की सुविधा
2. उच्च ऊंचाई की बीमारी बिस्तर
3. ईसीजी
4. ऑक्सीजन एकाग्रता
5. डिफिब्रिलेटर
6. कार्डिएक मॉनिटर
7. सभी दवाएं
8. स्पेशलाइज्ड माउंटेन मेडिसिन स्टाफ
सिगमा ( Six Sigma Hospital ) के सीईओ डॉ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि यह बहुत ही प्रतिष्ठा की बात है कि, एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने केदारनाथ में दो दिन का दौरा किया है ताकि वे उच्च मेडिकल सर्विसेज की जरूरत और आवश्यकता को समझ सकें। एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने भी निम्नलिखित में छह सिग्मा बातों का समर्थन कर मदद का आश्वासन दिया है -
1. एम्स ऋषिकेश केदारनाथ में अपने डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स की टीम का चित्रण करेगा।
2. उच्च योग्यता चिकित्सा सेवाओं में अनुसंधान करने के लिए।
3. पर्वत चिकित्सा में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के तहत छह सिग्मा का समर्थन करना।
4. अस्पताल प्रबंधन और माउंटेन मेडिसिन पर संयुक्त रूप से अभ्यास आयोजित करना।
( Six Sigma Hospital )
डॉ रविकांत ने केदारनाथ में तैनात सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ( Six Sigma Hospital ) की टीम को पीएम ड्यूटी को लेकर प्रशंसा प्रमाणपत्र भी वितरित किए, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से सभी डॉक्टरों से मुलाकात की और बेहतर उच्च चिकित्सा सेवाओं के लिए उन्हें प्रेरित किया, सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ( Six Sigma Hospital ) के समर्पित बैंड जो केदारनाथ में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और उत्कृष्ट हाई एल्टीट्यूड मेडिकल केयर प्रदान करते हैं, एम्स ऋषिकेश द्वारा राज्य सरकार और मूल्य संस्करण में सुधार के लिए डॉ प्रदीप भारद्वाज और डॉ अनीता भारद्वाज और उनकी प्रतिबद्ध टीम के नेतृत्व की प्रशंसा की।  
उन्होंने कहा कि, सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज ( Six Sigma Hospital )में शानदार और निस्वार्थ काम कर रही है, पूरी सिक्स सिग्मा टीम एक उत्कृष्ट तरीके से पर्वतीय चिकित्सा सेवाओं का प्रदर्शन कर रही है और हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज एंड रिस्क्यू में सर्वोत्तम सेवाऐं प्रदान कर रही हैं, टीम के कप्तान डॉ प्रदीप भारद्वाज से बहुत प्रेरित हुए हैं, जिस तरह से वे हाई एल्टीट्यूड क्षेत्र में लोगों की जान बचा रहे हैं, वह प्रशंसनीय है, उन्होंने कहा कि, सिक्स सिग्मा टीम उच्च ऊंचाई के वास्तविक देवदूत हैं, इस वर्ष में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने केदारनाथ में 32567 याट्रिस और 1234 इमर्जेंसी का इलाज किया है।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇