Breaking News: बांसवाड़ा में चट्टान खिसकने से 3 की मौत व 12 लोगों के घायल होने की सूचना, मचा हड़कंप...

बांसवाड़ा में चट्टान खिसकने से 3 की मौत ओर 12 के घायल होने की सूचना, भागे भागे मौके पर पहुचे कई अधिकारी, सूचना मॉकड्रिल होनेे पर ली अधिकारियों ने राहत की सास... 

रूद्रप्रयाग-केदारनाथ हाइवे
फोटो मॉकड्रिलः- घायलों का रैस्क्यू करते राहत व बचाव दल सदस्य।

राजेश नेगी
रूद्रप्रयाग। रूद्रप्रयाग-केदारनाथ हाइवे 109 पर बांसबाड़ा के पास तेज बारिश के कारण चट्टान टूट गई. चट्टान टूटने से 3 लोगों की मौत और 12 लोगों के घायल और दबने की सूचना है, सूचना के बाद से ही जिले भर में हड़कंप मच गया, चारधाम यात्रा से ठीक पहले भी ऐसी ही कुछ हादसा हुआ था, जिसमें 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी थी।
सूचना के बाद पुलिस और आपदा विभाग की टीम मौके के लिए रवाना किया गया है, मौके पर DDRF, SDRF मेडिकल टीम, प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंच चुकी है, घायलों का बचाव का कार्य जारी है. सभी घायलों को निकाला जा चुका है, जिन्हें घायलों को एम्बुलेंस से सीएचसी अगस्त्यमुनि पहुंचाया गया है।
रूद्रप्रयाग-केदारनाथ हाइवे
फोटो मॉकड्रिलः- घायलों का रैस्क्यू करते राहत व बचाव दल सदस्य।
ऊपर लिखी पूरी घटना हकीकत नही बल्कि एक मॉकड्रिल थी, जिसकी सूचना के बाद से से अधिकारियों में मचा हड़कंप मच गया था, सूचना दी गयी थी कि बांसवाड़ा में चट्टान खिसकने से 15 से 20 लोगों के दबे होने की आशंका हैं, मॉकड्रिल हादसे में 3 मृतक 12 घायल होने की सूचना भी दी गयी, सूचना के बाद भागे भागे जब कई अधिकारी व स्थानीय लोग मौके पर पहुचे तब जाकर उन्हें पता लगा कि सबकुछ मात्र मॉकड्रिल है, मॉकड्रिल की सूचना कन्फर्म होने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था तथा आईआरएस (इंसीडेण्ट रेस्पोन्स सिस्टम)में सौंपे गए दायत्विों के कुशलतापूर्वक निर्वहन में महारत हासिल करने, आपदा पूर्व तैयारियां एवं क्षमता विकास का निर्माण करने के लिए गुरुवार को माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया।
आईआरएस सिस्टम के रेस्पोंसिबल आॅफीसर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री मंगेश घिल्डियाल ने सम्पन्न मौक ड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि माॅक ड्रिल हेतु भू-स्खलन की घटनाओं की स्थिति उत्पन्न करते हुए बांसवाड़ा में माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि अपरान्ह 12:30 बजे भूस्खलन आने की सूचना प्राप्त होते ही आईआरएस सिस्टम स्वतः ही संक्रिय हो गय तथा सभी सेक्शन के नोडल अधिकारी  इमर्जेन्सी आॅपरेशन सेक्शन में एकत्र हुए और अन्य अधिकारी मशीनरी सहित स्टेजिंग एरिया एफटीआई मैदान में उपस्थित हुए। इमर्जेन्सी आॅपरेशन सेक्शन में जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी हरीश भूस्खलन बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा सभी नोडल अधिकारियों ने संभावित नुकसान की सूचना पर रणनीति तैयार करते हुए राहत एवं बचाव कार्यों में जुट गए।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇