EXCLUSIVE: इसे कहते हैं श्रद्धा! 51 साल से लगातार चारधाम यात्रा पर आ रही है 102 साल की बुजुर्ग महिला चंद्रकली..

फोटोः 51 साल से लगातार चारधाम यात्रा पर आ रही है 102 साल की बुजुर्ग महिला चंद्रकली। 

संजय शर्मा
ऋषिकेश। यूं तो चारधाम यात्रा करने लाखों तीर्थयात्री उत्तराखण्ड़ पहुंचते हैं। लेकिन जब बात करें जज्बे की तो पिछले 51 साल से चारधाम यात्रा करने उत्तराखंड आ रही 102 साल की बुजुर्ग महिला चंद्रकली की श्रद्धा सबसे बढ़कर लगती है। चन्द्रकली इस बार भी चारधाम यात्रा के लिए ऋषिकेश पहुंच चुकी हैं, जो कि इतनी उम्र होने के बाद भी यात्रा कर तीर्थयात्रीयों के बीच एक बड़ा संदेश दे रही हैं। 
पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी की रहने वाली 102 साल की बुजुर्ग महिला चंद्रकली पिछले 51 साल से चारधाम यात्रा करने उत्तराखंड आ रही हैं। चन्द्रकली अपने आप तो यात्रा पर आती ही हैं साथ में कई लोगों को लेकर चारधाम यात्रा के लिए प्रेरित भी कर रही हैं, हमारे सहयोगी संजय शर्मा को चन्द्रकली ने बताया कि पिछले 51 साल से यात्रा करने में काफी बदलाव आ रहा है, पहले गाड़ी घोड़ा की सुविधा न होने के कारण यात्रा पूरी करने में कई महीने लग जाते थे, लेकिन अब कई वर्षों से उत्तराखंड के के पहाड़ों के साथ साथ ऋषिकेश व आसपास के क्षेत्रों का विकास हुआ है, उन्होने बताया कि यात्रा का बहुत अच्छा प्रभाव जिंदगी में देखने को मिलता है, इसी कारण यात्रा हर साल करने आती है और आगे भी जब तक जिन्दगी रहेगी आती रहेंगी। 
वही बुजुर्ग महिला को साथ मे आयी महिला शांति देवी ने बताया हम माताजी के साथ पिछले 10 साल से आ रहे है, माताजी के अन्दर चारधाम यात्रा करने के लिए बहुत उत्साह है जिससे अन्य तीर्थयात्रीयों में भी एक उत्साह जगता है और यात्रा की पूरी थकान मिट सी जाती है। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇