पवित्र तीर्थ हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले..



राजेश नेगी
चमोली। उत्तराखण्ड़ के पांचवें धाम के रूप में जाने जाने वाले सिखों के पवित्र तीर्थ हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट आज देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए, हेमकुंड में पहले दिन ही करीब आठ हजार से अधिक यात्री पहुंचे हैं, वहीं विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी भी पर्यटकों के लिए खो दी गई है।
सिखों के पवित्र तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर खोले गए, आपको बतादें कि हेमकुंड में अभी छह फिट से अधिक बर्फ जमी होने के कारण इस वर्ष हेमकुंड साहिब के कपाट देर से खोले गए हैं। शनिवार सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर घांघरिया से पंचप्यारे के अगुआई में पहला जत्था हेमकुंड साहिब पहुंचा। हेमकुंड पहुंचने पर 10ः30 बजे पंचप्यारे के अगुआई में सच्चखंड साहिब से गुरुग्रंथ साहिब को लाया गया। दरबार साहिब में हजारों श्रद्धालुओं ने हेमकुंड सरोवर में आस्था की डुबकी भी लगाई। 
वही चमोली में ही पड़ने वाले लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी आज भक्तों के लिए खोल दिए गए। भारी भीड़ और रास्ते के वजह से दो हजार सिख श्रद्धालुओं को घघांरिया में रोका गया है। बता दें कि गोविंदघाट गुरुद्वारे में गढ़वाल मंडल के आयुक्त बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने हेमकुंड साहिब के लिए यात्रियों के जत्थे को रवाना किया। इससे पूर्व गुरुद्वारे में पाठ, कीर्तन हुआ। जत्थे में पंच प्यारे सबसे आगे रहे। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇