गजब : सरकारी की भूमि पर कब्जा करवाने के लिए हटा दिया गया विधुत ट्रांसफार्मर! ट्रांसफार्मर हटते ही हुआ भूमि पर कब्जा...

वर्षों पुराने टांसफार्मर को अवैध तरीके से हटवाने का आरोप, ग्रामीणों ने की उपजिलाधिकारी से मामले की शिकायत
ट्रांसफार्मर हटने के बाद उक्त भूमि पर अतिक्रमण का प्रयास करते लोग।
फोटो-ट्रांसफार्मर हटने के बाद उक्त भूमि पर अतिक्रमण का प्रयास करते लोग 
महेश पंवार, रायवाला।
सरकारी भूमि पर कब्जे को लेकर चल रहा लंबे समय प्रयास आखिरकार सफल हो ही गया। प्रतीतनगर में सरकारी भूमि पर लगे एक ट्रांसफार्मर को हटवाकर उस भूमि पर कब्जा कर लिया गया। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी से की जिसके बाद निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गयी है और कब्जाधारी को उक्त भूमि से संबंधित दस्तावेज दिखाने को कहा गया है।


पंचायती भूमि पर अतिक्रमण होना कोई नई बात नही है। लेकिन जब पंचायत ही अतिक्रमणकारियों के साथ मिल जाए और कब्जे कराने लगे तो क्या कहा जा सकता है। जी हां मामला प्रतीतनगर ग्रामसभा से जुड़ा हुआ है। यहां कुछ लोग करीब एक साल से सरकारी भूमि पर लगे ट्रांसफार्मर को हटवाने में लगे हुए थे। ट्रांसफार्मर हट भी गया और भूमि पर रातों रात कब्जा भी हो गया। जिसके बाद प्रतीतनगर के कुछ ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर को अवैध रूप से शिफ्ट करने और सरकारी भूमि पर कब्जा किए जाने को लेकर उपजिलाधिकारी प्रेमलाल को ज्ञापन सौंपा। जिसमें ग्रामीणों ने बताया कि प्रतीतनगर स्थित इंटर कालेज रोड़ पर पुरानी पानी की टंकी के पास लगे वर्षों पुराने एक ट्रांसफार्मर को अवैध तरीके से हटवाकर  उक्त भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। 

ग्रामीणों ने बताया कि भू माफियाओं ने विभागीय अधिकारियों के साथ मिलकर उक्त ट्रांसफार्मर को जलसंस्थान कि भूमि पर शिफ्ट करा दिया। खास बात यह है कि जिस स्थान पर ट्रांसफार्मर को लगाया गया है उसके नीचे से पेयजल पाइप लाइनें गुजर रही हैं और शिफ्ट किया गया है वह राहगीरों के लिए असुरक्षित हैं। ग्रामीणों ने इस पूरे मामले में उर्जा निगम, जल संस्थान और पंचायत पर मिली भगत का आरोप लगाया है। जिसके बाद उपजिलाधिकारी प्रेमलाल ने तत्तकाल प्रभाव से कब्जा हटवाने को लेकर थानाध्यक्ष अमरजीत सिंह को दूरभाष निर्देशित किया। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर चल रहे निर्माण कार्य को रूकवा दिया। 
sdm rishikesh
फोटो -कब्जे के विरोध में उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते प्रतीतनगर के ग्रामीण।
वहीं उपजिलाधिकारी ने उक्त कब्जाधारी को भूमि से संबंधित दस्तावेज दिखाने को कहा गया है। पूर्व उप प्रधान नंदकिशोर कंडवाल और अजय कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत ने जनहित में ट्रांसफार्मर हटाने के लिए उर्जा निगम को ज्ञापन दिया था। ज्ञापन सौंपने वालों में पूर्व उपप्रधान नंदकिशोर कंडवाल, अजय कुमार सिंह, महेंद्र कुट्टी, अर्जुन धनगढ़, नीरज मोघा, अजय, प्रदीप राणा, सुमित प्रजापति, अशोक थापा आदि रहे।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇