स्पीकर साहब की विधानसभा में पीडब्लूडी से खुद को ठगा सा महसूस कर रही है क्षेत्र की जनता....

फोटो-साल भर बाद भी नही बना रायवाला प्रतीतनगर संपर्क मार्ग
फोटो -रायवाला प्रतीतनगर संपर्क न बनने से दुकानों के आगे बह रहा है दूषित पानी। 
एक साल में मात्र 30 प्रतिशत ही हो पाया सड़क का कार्य 
महेश पंवार
रायवाला-प्रतीतनगर संपर्क मार्ग निर्माण की घोषणा को साल भर होने वाला है मगर अभी तक काम के नाम पर सिर्फ खानापूर्ती ही हो पायी है। सवाल यह है कि टेंडर की अंतिम तिथि नजदीक है एसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो कार्य एक साल में नही हो पाया वह चंद महीनों में कैसे पूरा हो पाएगा। इतना ही नही अधर में लटका सड़क निर्माण अब स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। 
अधर में लटके रायवाला-प्रतीतनगर संपर्क लंबे समय से अधर में लटका पड़ा है। वहीं लोक निर्माण विभाग की लापरवाही का खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ रहा है। आपको बता दें कि सड़क का निर्माण कार्य जुलाई माह 2018 में शुरू हुआ था। योजना पर कार्य शुरू हुए एक साल बीतने को है मगर कार्य अभी तक सही ढंग से शुरू भी नही हो पाया है। उल्लेखनीय है कि पांच किलोमीटर लंबे रायवाला प्रतीतनगर संपर्क मार्ग निर्माण व मरम्मत के लिए राज्य वित्त से साढ़े पांच करोड़ रूपये मंजूर भी हो चुके है। इस योजना में सड़क के दोनों और नाली व फुटपाथ का निर्माण भी किया जाना है। आपको बता दें कि रायवाला प्रतीतनगर संपर्क मार्ग निर्माण कार्य का 17 जुलाई 2018 को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधिवत रूप से शिलान्यास किया था। खास बात यह है इस कार्य को शुरू हुए एक साल होने को है लेकिन धरातल पर 30 प्रतिशत कार्य भी नही हो पाया है। ठेकेदारों ने कई जगहों पर रोड़ी पत्थर तो बिछाकर छोड़ दिए हैं जो अब राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन रहे है। फिल्हाल सड़क किनारे बनने वाली नाली का काम शुरू तक नही हो पाया है। आलम यह है कि कार्य पूर्ण करने की तिथि की समाप्ति की तारीख नजदीक है और सवाल उठता है कि जब साल भर में सड़क का निर्माण नही हो सका तो महज चंद दिनों में यह कार्य कैसे पूरा किया जाएगा। 
फोटो -रायवाला प्रतीतनगर संपर्क न बनने से दुकानों के आगे बह रहा है दूषित पानी। 

क्या बतायी जा रही है रूकावट की वजह: 
रायवाला प्रतीतनगर संपर्क मार्ग निर्माण पर लगी रोक के पीछे की वजह रायवाला छावनी द्वारा आपत्ति उठाना बताया जा रहा है। हालांकि इस बात को लेकर छावनी की ओर से कोई भी लिखित पत्र सामने नही आया है। बताया जा रहा है कि सड़क के किनारे बनने वाली नाली को लेकर आर्मी ने ऐतराज जताया था। उनका तर्क था कि नाली की वजह से आर्मी की बाउंड्रीवाल को नुकसान हो रहा है। जानकारी के अनुसार उक्त मामले को लेकर सेना के अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच वार्ता भी हुई थी। खास बात यह है कि पूरे साल भर गहरी नींद में सोए रहे लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता का कहना है कि जल्द ही सड़क निर्माण का कार्य शुरू कराया जा रहा है।
फाईल फोटो -प्रतीतनगर रायवाला संपर्क मार्ग के शिलान्यास के दौरान विधानसभा अध्यक्ष। 

क्या है रायवाला प्रतीतनगर संपर्क मार्ग की योजना
रायवाला: साढ़े पांच करोड़ की लागत वाली इस योजना में रायवाला-प्रतीतनगर संपर्क मार्ग निर्माण होना था। यह सड़क पांच किलोमीटर लंबी है। यह राज्य वित्त से साढ़े पांच करोड़ की लागत से तैयार होनी है। इस कार्य को लोनिवि ऋषिकेश द्वारा किया जाना है। पांच किलोमीटर लंबाई वाले इस सड़क निर्माण के कार्य का शिलान्यास 17 जुलाई 2018 को विधानसभा अध्यक्ष द्वारा किया गया था।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇