रूद्रप्रयाग : विकास कार्यों में नहीं होगी धन की कमी: चौधरी

विकास कार्यों में नहीं होगी धन की कमी: चौधरी
श्री ज्वाल्पा ग्रामोदय समिति की ओर से डांडा चमसारी में आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम
2050 में देश में होगा पानी का संकट- भारती

 विधायक भरत सिंह चौधरी
फोटो परिचय: रुद्रप्रयाग: कार्यक्रम को संबोधित करते हुये विधायक भरत सिंह चौधरी
रामरतन पंवार
रूद्रप्रयाग /जखोली। रुद्रप्रयाग क्षेत्र के भाजपा विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि विकास कार्यों में धन की कमी नहीं होगी और 2022 तक विधानसभा की सभी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य एवं कोई गांव यातायात से वंचित ना रहे, इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य निर्माण और जनपद निर्माण के बाद सही नेतृत्व न होने के कारण रुद्रप्रयाग विधानसभा की उपेक्षा की गई। राज्य निर्माण के बाद रुद्रप्रयाग विधानसभा में भारी-भरकम नेतृत्व होने के बाद भी यहां की जनता को विकास के नाम पर वोट बैंक तक सीमित रखा गया।  
विकासखण्ड जखोली के डांडा चमसारी में श्री ज्वाल्पा ग्रामोदय समिति की ओर से आयोजित मेरा गांव मेरा तीर्थ, सम्मान समारोह एवं बहुउदेशीय पंचायत भवन के भूमि पूजन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने जनता को संबोधित करते हुये कहा कि रोजगार को लेकर महानगरों में बसागत प्रवासियों को राज्य के विकास में अपना योगदान देना चाहिये। उन्होंने कहा कि पहाड़ से हो रहे पलायन से गांव के गांव खाली होते जा रहे हैं और कृषि के क्षेत्र में कोई भी रूचि नहीं ले रहा है। वर्ष में एक बार प्रवासी पहाड़ों की ओर पिकनिक के रूप में आ रहे हैं, जो कि चिंता का विषय है। आज धीरे-धीरे पहाड़ की संस्कृति विलुप्त होने की कगार पर है। मेरा गांव मेरा तीर्थ की अवधारणा तभी सफल हो पायेगी, जब सभी प्रवासी पहाड़ की ओर रूख करेंगे और अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिये यहां के विकास पर भी ध्यान देंगे। बहुउदेशीय पंचायत भवन का शिलान्यास करते हुये विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि श्री ज्वाल्पा ग्रामोदय समिति के अध्यक्ष शरद कुसुम थपलियाल एवं सचिव राजेश थपलियाल के प्रयासों से भूमि पूजन का कार्यक्रम संपंन हुआ है और शीघ्र ही बहुउदेशीय पंचायत भवन जनता को समर्पित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में रोजगार के संसाधनों की कोई कमी नहीं है, लेकिन यहां का युवा यहां रोजगार करने को तैयार नहीं है। 
पानी राखो आंदोलन के प्रेणता सच्चिदानंद भारती ने कहा कि निकट भविष्य में तीन चीजों का संकट होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिटटी, पानी और हवा का संकट होने से 2050 तक देश की आबादी 156 करोड़ हो जायेगी और सूखाग्रस्त देशवासियों को सिर्फ लोहे के नल ही बिना पानी के नजर आएंगे और यह स्थिति पैदा हो जायेगी कि देश की जनता को जल कार्ड मिलेगा। श्री भारती ने कहा कि उत्तराखण्ड में मिटटी, पानी, हवा और रीति-रिवाज का छोड़ना यह एक चिंतनीय विषय है। जनता को अभी से पानी के रूकाव के लिये छोटे-छोटे चरियों का निर्माण करना चाहिये और जंगलों में अत्याधिक मात्रा में चारापत्तियों के पौधों का रोपण करना चाहिये और जंगलों को आग लगाने से रोकना चाहिये। समिति के अध्यक्ष शरद कुसुम थपलियाल एवं सचिव राजेश थपलियाल ने आगन्तुक अतिथियों का सत्कार करते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर राजकीय इंटर काॅलेज जयंती कोठियाड़ा में सेवारत सतेन्द्र प्रसाद थपलियाल को सेवानृवित्त से पूर्व श्री ज्वाल्पा ग्रामोदय समिति डांड चमसारी की ओर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बाल आयोग संरक्षण के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, भरदार जन विकास मंच के अध्यक्ष एलपी डिमरी, भगवान सिंह रावत, नरेन्द्र पंवार, डाॅ संजय राणा, भाजपा महिला मोर्चा की मण्डल अध्यक्ष अनिता कोठारी, पूर्व सैनिक हयात सिंह राणा, महावीर राणा सहित कई उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सतीश थपलियाल एवं समिति के सचिव राजेश थपलियाल ने संयुक्त रूप से किया। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇