बैकिंग न्यूजः जेपी नडडा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष, जानिए पूरी खबर..

जेपी नडडा होेंगे भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष, संसदीय बोर्ड ने लगाई नडडा के नाम पर मुहर 

जेपी नडडा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष
जेपी नडडा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष
नई दिल्ली। जेपी नडडा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष, पार्टी की संसदीय बोर्ड ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है,  भारतीय जनता पार्टी के नय अध्यक्ष के चुनाव होने तक जेपी नडडा कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर काम करेंगे। 
अमित शाह के मोदी सरकार में गृहमंत्री बनने के बाद अब राजनीतिक गलियारों में ये सवाल गूंज रहा है कि उनकी जगह अब पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष किसे बनाया जाएगा, भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के संविधान के मुताबिक पार्टी के नए पूर्णकालिक अध्यक्ष का चुनाव या नियुक्ति पचास फीसदी से ज्यादा राज्यों में संगठन के चुनाव होने के बाद ही हो सकती है। 

आपकों बता दें कि बीजेपी ने सितंबर 2018 में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रस्ताव पारित किया था कि संगठन और नए अध्यक्ष के चुनाव और नियुक्ति की प्रक्रिया लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद ही कराई जा सकती है, 2019 के अंत में होने वाले महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जब तक देश भर के पचास प्रतिशत से ज््यादा राज्यों में संगठन के चुनाव नहीं हो जाते, तब तक पार्टी की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नडडा के नाम पर मुहर लग गयी है। हालांकि कार्यकारी अध्यक्ष ही पार्टी का नया अध्यक्ष भी बनेगा. इसके मायने यही हैं कि कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति के जरिये पार्टी संगठन में ये संदेश जाएगा कि शाह के बाद पार्टी के अध्यक्ष की कमान कौन संभालेगा?

बिहार से गहरा नाता है नड्डा का

भले ही नड्डा का नाता पहाड़ से रहा हो लेकिन उनका जन्म बिहार के पटना में 2 दिसंबर 1960 को हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से हुई. इसके बाद नड्डा ने पटना विश्वविद्यालय से बीए की शिक्षा ली. इसके बाद उन्होंने हिमाचल यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढाई की. ब्राह्मण समुदाय से आने वाले नड्डा 16 साल की उम्र में छात्र राजनीति में उतरे और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े. जिस समय नड्डा ने छात्र राजनीति में कदम रखा उस वक्त बिहार में स्टूडेंट मूवमेंट का बोलबाला था. 1977 में पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव लड़ा, जीते और सचिव चुने गए.
नड्डा फिलहाल राज्यसभा से सांसद हैं और उनकी नजदीकियां अमित शाह और नरेंद्र मोदी दोनों के साथ है.

हिमाचल से सक्रिय राजनीति में रखा कदम

नड्डा जब हिमाचल एलएलबी करने गए तब वह वहीं के होकर रह गए और उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भी हिमालच से ही की. वह 1993-98, 1998-2003 और 2007-2012 तक तीन बार हिमाचल विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. वह सिर्फ मोदी सरकार में ही स्वास्थ्य मंत्री नहीं रहे हैं बल्कि वह हिमाचल सरकार में भी स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं. 2012 में वह राज्यसभा के लिए चुने गए और 2014 में जब मोदी सरकार देश में आई तब उन्हें हर्ष वर्धन के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया.
नड्डा सिर्फ स्वास्थ्य मंत्री ही नहीं हैं बल्कि उनकी स्पोर्टस् में भी गहरी रूचि रही है. नड्डा ऑल इंडिया जूनियर स्वीमिंग चैंपियनशिप में बिहार का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं. नड्डा दो बच्चों के पिता हैं. 58 वर्षीय नड्डा की पत्नी मल्लिका भी शिक्षा जगत से जुड़ीं हैं और वह हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं.

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇