57 स्काउट-गाइड को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया, राष्ट्रपति स्काउट गाइड रोवर रेंजर टेस्टिंग कैंप का आयोजन..

57 स्काउट-गाइड को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया,  राष्ट्रपति स्काउट गाइड रोवर रेंजर टेस्टिंग कैंप का आयोजन..
अपर महाप्रबंधक अर्चना जोशी।
फोटो परिचय-रायवाला में स्काउट गाइड को राज्य पुरस्कार से सम्मानित करतीं रेलवे की अपर महाप्रबंधक अर्चना जोशी। 
महेश पंवार/रायवाला।
लीला बेरी ट्रेनिंग सेंटर रायवाला में आयोजित राष्ट्रपति स्काउट गाइड रोवर रेंजर टेस्टिंग कैंप में प्रशिक्षुओं ने योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। इस दौरान रेलवे की अपर महाप्रबंधक अर्चना जोशी द्वारा 57 स्काउट-गाइड को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया। उत्तर रेलवे भारत स्काउट एंड गाइड प्रादेशिक प्रधान केंद्र बड़ौदा नई दिल्ली की ओर से कार्यक्रम का आयोजन। 
रायवाला स्थित लीला बेरी ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रेलवे की अपर महाप्रबंधक अर्चना जोशी ने 57 स्काउट गाइड को राज्य पुरस्कार से नवाजा। उन्होने कहा कि विश्वव्यापी स्काउट-गाइड संस्था में उत्तर-रेलवे का अहम स्थान है। अपने विशिष्ट कार्यों को  लेकर उत्तर-रेलवे ने पूरे भारतवर्ष में अपना अलग ही स्थान बनाया हुआ है। मुख्यअतिथि द्वारा हिमालय वुड़ बैज का प्रशिक्षण पाने वाले लीडर्स को भी प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। योग दिवस के अवसर पर लीलाबेरी स्काउट गाइड टेªनिंग संेटर में अपर महाप्रबंधक ने 350 प्रशिक्षुओं के साथ योग क्रियाओं का अभ्यास किया। 
इस दौरान योग गुरु ड़ा इस्लाम ने योग का महत्व बताया और विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास भी कराया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और योग एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने प्रशिक्षुओं से योग को चरम पर पहुंचाने के लिए एक जुट होने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान उत्तर रेलवे भारत स्काउट एंड गाइड के आजीवन सदस्य सुदेश शर्मा ने प्रशिक्षुओं के साथ अपने 60 वर्ष के अनुभवों को साझा किया। इस दौरान राज्य मुख्य आयुक्त अरुण अरोरा प्रधान, राज्य सचिव विकास श्रीवास्तव, राज्य प्रशिक्षण आयुक्त (गाइड) सोनाली शर्मा राज्य प्रशिक्षण आयुक्त (स्काउट) हरजिंदर सिंह, राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) बलबीर चंद, संयुक्त राज्य संगठन आयुक्त राजेश बब्बर, राज्य संगठन आयुक्त (गाइड) अनीता रानी मौजूद रहे। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇