नरेन्द्र नगर: 10 वर्षों से नगर पालिका में कराए गये सभी निर्माण कार्यों की होगी जांच

नरेन्द्रनगर नगर पालिका
नरेन्द्रनगर: 10 वर्षों से नगर पालिका में कराए गये सभी निर्माण कार्यों की होगी जांच 

वाचस्चपति रयाल
नरेंद्र नगर। गहमा-गहमी के बीच पालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार की अध्यक्षता में शुरू हुई पालिका बोर्ड की बैठक में विगत 10 वर्षों में कराए गये  निर्माण कार्यों, क्रय की गई सामग्रियों, उपकरण, मकानध् दुकान आवंटन एवं मकान-दुकान नाम परिवर्तन के कार्यों की शासन-प्रशासन से गंभीरतापूर्वक जांच कराने  हेतु सर्व सम्मत से प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा पालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार का फोकस खासकर इस बात पर भी रहा कि पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस नगर में सौंदर्यकरण  के कार्यों को अंजाम दिया जाना चाहिए।


सर्व सम्मत प्रस्ताव पारित किया गया कि नगरपालिका झंडा मैदान का व्यापक सौंदर्य करण कार्य किया जाए जिसमें झंडा मैदान में 30 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज लगाने तथा शहीद स्मारक को राष्ट्रीय ध्वज के निकट स्थापित करने का प्रस्ताव सर्वसम्मत पारित कर दिया गया। वित्तीय वर्ष 2019-20 के  अनुमानित बजट पर चर्चा के उपरांत, अनुमानित वार्षिक आय 7,60,61,000 रुपए के सापेक्ष वार्षिक अनुमोदित  व्यय रुपए 7,42, 25,000 की धनराशि बोर्ड की बैठक में ध्वनि मत के साथ स्वीकृत ध्अनुमोदित किया गया। इसके अलावा नगर की पथ प्रकाशध्स्ट्रीट लाइट के कार्यों को ठेके पर दिए जाने का भी प्रस्ताव सर्व सम्मत पारित किया गया।
ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग(एन एच 94) पर कुमारखेड़ा बैंड के नीचे पालिका द्वारा बना कूड़ाघर आल वेदर रोड कटिंग के कारण गिरे भारी बोल्डरों से बहुत हद तक क्षतिग्रस्त हो गया है, इसकी मरम्मत के लिए अब काफी धनराशि की आवश्यकता है, कूड़ा घर की तत्काल मरम्मत की जा सके इसके लिए इस संबंध में बोर्ड द्वारा शासन-प्रशासन को प्रस्ताव भेजने का निर्णय सर्व सम्मत पारित कर दिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि नगर क्षेत्र में होल्डिंग बैनर लगाए जाने हेतु निविदा आमंत्रित करके ही अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया गया है साथ ही नगर क्षेत्र में तय बजारी के रूप में 5 की जगह अब ₹10 धनराशि लेने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा पालिका द्वारा विद्युत सफाई व्यवस्था, कर निर्धारण, क्रय-विक्रय तथा निर्माण कार्यों से संबंधित समितियों का भी सर्वसम्मति से गठन कर दिया गया है नगर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2016 तथा विज्ञापन शुल्क नियमावली बनाने का भी प्रस्ताव सर्वसम्मति पारित किया गया।
पालिका बोर्ड ने आज की बैठक में विगत 10 वर्षों में हुए निर्माण कार्यों, क्रय की गई सामग्रियों, दुकानों व भवनों का गलत तरह से आवंटन, भवनों के नाम परिवर्तन आदि मामलों को लेकर जांच की मांग की है और शासन-प्रशासन को इस संबंध में शिकायती पत्र भेजने का निर्णय लिया है।बोर्ड ने विगत 10 वर्षों वर्षो में हुए कार्यों में गड़बड़ी की आशंका जताई है, यह भी स्पष्ट है कि पिछले 10 वर्षों में पालिका द्वारा बारात घर का निर्माण में धांधली को लेकर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष राजेंद्र गुसाईं ने  सूचना के अधिकार के तहत बारात घर  निर्माण में धांधली का आरोप लगाया था और इसके लिए उन्होंने बेहद दौड़ भाग भी की थी मगर इस मसले का निराकरण और न्याय उन्हें आज तक नहीं मिला, पालिका बोर्ड ने इसी आशंका के तहत कई मामलों में गड़बड़ी की शिकायत  को लेकर विगत 10 वर्षों के कार्यों की जांच की मांग की है।


साथ ही प्रदेश के दिवंगत कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत को 2 मिनट का मौन रख कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में सभासद विजय धमांदा, श्रीमती बसंती नेगी, आशा टम्टा, मनवीर सिंह नेगी, विनीता,साकेत बिजलवान, ममता देवी के अलावा पालिका के अधिशासी अधिकारी डीपी भट्ट वन लेखाकार प्रीतम सिंह नेगी उपस्थित थे।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇