VIDEO: क़ानूनगौ साहब ! आप कब आओगे चौकी में झाड़ियां उग आई है..

 
 देखे- हरीश थपलियाल की मौके से विडियो रिर्पोट
उत्तरकाशी। चिन्यालीसौड़ तहसील अंतर्गत गमरी पट्टी के दिकोली, में बीते छह सालों से राजस्व निरीक्षक चौकी सुनारगांव कानूनगो का इंतजार कर रही है। आलम यह है कि इस चैकी में कानूनगो तो नहीं बैठे लेकिन उनके जगह पर चौकी परिसर में झाड़ियां उग आयी हैं। चौकी में कानूनगो नहीं होने से गमरी पट्टी के करीब 17 गांवों के ग्रामीण संबंधित काम के लिए 20 किमी दूर चिन्यालीसौड़ तहसील आने को मजबूर हैं।
हरीश थपलियाल
गमरी पट्टी के 17 गांवों की कानूनगो चैकी पहले सुनारगांव में थी। टिहरी झील से प्रभावित होने के कारण राजस्व विभाग ने वर्ष 2007 में सुनारगांव की राजस्व निरीक्षक की चौकी दिकोली में बनाने का प्रस्ताव रखा। वर्ष 2012 में करीब 15 लाख की लागत से इस चौकी का निर्माण किया गया। चौकी के निर्माण से लोगों की उम्मीदें जगी की उन्हें भूमि अभिलेख और प्रमाण पत्रों समेत कई दस्तावेजों के लिए अब तहसील की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
मगर ग्रामीणों के उम्मीदों की उलट उन्हें अभी तक परेशानी झेलनी पड़ रही है। बीते छह वर्षों से ग्रामीण इस चौकी में कानूनगो को खोजते फिर रहे हैं। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि जब यहां कानूनगो बैठते ही नहीं तो चौकी का निर्माण कर सरकारी धन का क्यों दुरुपयोग किया गया। गमरी पट्टी क्षेत्र अभी भी राजस्व पुलिस क्षेत्र में आता है। इसलिए राजस्व उपनिरीक्षक और उपनिरीक्षक को क्षेत्रों में बनी चैकियों में बैठना चाहिए, शासन विकास के नाम पर सीमांवर्ती क्षेत्र की उपेक्षा कर रहा है, जो निंदनीय है। अधिकारियों की जगह भवन परिसर में झाड़ियां उग गई हैं। भवन जीर्णशीर्ण होने की कगार पर है।
क्या बोले तहसीलदार-
चिन्यालीसौड़ तहसीलदार जोत सिहं नेगी बताया कि राजस्व निरीक्षक सुनारगांव की चौकी जो दिकोली में बनी है, वहां कानूनगो का पद रिक्त चल रहा था, कानूनगौ की  नियुुक्ति हो चुकी है जल्द ही दिकोली चौकी में तैनाती की जायेगी,

इन गावों को मिलना था लाभ
राजस्व निरीक्षक चौकी सुनारगांव में नेरी, तुल्याड़ा, मल्ली, सुनारगांव, बधानगांव, रौंतल, महरगांव, जसपुर, अदनी, बादसी, भड़कोट, अनोल, पुजियार गांव, हडियाड़ी, गमरी, चमियारी, बगोड़ी गांव के ग्रामीणों को इसका लाभ मिलना था।


खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇