रूद्रप्रयागः विधायक चौधरी ने अमकोटी में किया हिलांस पहाड़ी भोजनालय का शुभारंभ।

विधायक चैधरी ने अमकोटी में किया हिलांस पहाड़ी भोजनालय का शुभारंभ
विधायक चैधरी ने अमकोटी में किया हिलांस पहाड़ी भोजनालय का शुभारंभ
रामरतन पंवार
जखोली। विकासखंड जखोली में नगेला देवता आजीविका स्वायत सहकारिता अमकोटी द्वारा एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के सहयोग से निर्मित संग्रहण भवन ओर सहकारिता द्वारा आय-अर्जक गतिविधि के रूप में संचालित हिलांस पहाड़ी भोजनालय का शुभारंभ मयाली-घनसाली मोटर मार्ग के मध्य स्थान अमकोटी मे किया गया, जिसका उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चौधरी के द्वारा किया गया, सहकारिता से जुड़े 8 गाँव लुठियाग, पालाकुराली, बुढना, उरोली,इजरा, गोरती, उच्छना व त्योंखर से 73 समूहों की 641 समूह सदस्यों द्वारा अपने व्यवसाय विकास हेतु चारधाम यात्रा मार्ग जो कि गंगोत्री- यमुनोत्री से केदारनाथ मोटरमार्ग पर अमकोटी के नजदीक होटल को संग्रहन भवन की छत पर तैयार करके रोजगार के प्रति उन्मुख हुए है। सहकारिता के माध्यम से होटल संचालन होने पर तीर्थ यात्रियों को पहाड़ी पकवान परोसे जाएंगे जिससे कि स्थान विशेष की पहचान देश विदेश के यात्रियों तक पहुंच सके व स्थानीय काश्तकारों को अपनी उपज की खपत को होटल के माध्यम से पूरी की जा सके  क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साथ ही बेरोजगारो को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सके तथा  सहकारिता से क्षेत्र मे आमदानी के भरपूर लाभ उठाया जा सके।
इस अवसर पर विधायक चौधरी ने आजीविका परियोजना के द्वारा किये गए इस अभिनव प्रयास की सराहना करते हुए स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन जो कि  प्रधानमंत्री के द्वारा प्राथमिकता के आधार पर सृजित करने हेतु प्रोत्साहित किया गया को।सरकार द्वारा जनता को एकीकृत आजीविका परियोजना के तहत गाँवो मे विभिन्न परियोजनाओं को संचालित कर किसानों की आय दोगुना करने के भरसक प्रयास किये जा रहें हैं क्षेत्रीय विधायक ने सहकारिता  अपनाने पर शुभकामनाएं दी व सहकारिता के माध्यम से अन्य रोजगार परक संसाधनों को विकसित करने में सहयोग देने हेतु कहा गया जिससे कि अधिक से अधिक लाभ क्षेत्र के सदस्यों को मिल सके हेतु उपस्थित सहकारिता के शेयरधारकों को आशान्वित करके प्रेरित किया।
इस अवसर पर प्रभागीय परियोजना प्रबन्धक मोहमद आरिफ खान के द्वारा आजीविका परियोजना की रूपरेखा व भविष्य की रणनीति को बताया गया व तकनीकी संस्था समन्वयक सतीश भट्ट द्वारा विकासखंड जखोली में परियोजना के माध्यम से सहकारिताओं द्वारा किये गए कार्यों व महिला कार्यबोझ कम करने के साथ साथ तकनीकी रूप से कार्य करने के परिणामो की विस्तृत जानकारी दी। संचालन सहायक प्रबन्धक इन्सीटुयूट व जेंडर राजबर बिष्ट के द्वारा किया गया। इस अवसर पर भूपेंद्र भंडारी, शिवराज सिंह, सुबोध बलूनी, नागेंद्र तंगवान मनोज,गंभीर सिंह पंवार सजंय नीरज सरस्वती देवी, कमला देवी, श्यामदेई देवी, राधा देवी व सहकारिता से जुड़े शेयरधारकों की उपस्थिति रही। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇