नरेन्द्रनगर - राजकीय महाविद्यालय में कार्यक्रमों ने मोहा मन...

tehri garhwal
रिर्पोट- वाचस्पति रयाल, नरेन्द्रनगर।
नरेंद्रनगर। यहां स्थित धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय में संचालित विभिन्न विभागीय संबंधी शैक्षणिक गतिविधियों पर आधारित नाटकों, पर्यटन संबंधी पोस्टर डिजाइनों, प्रदेश  की पौराणिक धरोहर जैसी सांस्कृतिक सभ्यताओं की अनोखी झलक की वानगी ने दर्शकों पर पौराणिक सभ्यता की ऐसी छाप छोड़ी कि महाविद्यालय द्वारा आयोजित इस  रंगारंग एवं विविधता से भरे एक दिवसीय कार्यक्रमों  की प्रस्तुतियों न सिर्फ दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया बल्कि अंतिम प्रस्तुति तक कार्यक्रम स्थल पर बैठने को भी मजबूर कर दिया।

 विभिन्न  शैक्षणिक प्रतियोगिताओं का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करते हुए कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार छात्र-छात्राओं से कहा ,अनुशासन जीवन की सफलता की कुंजी है, उन्होंने साहसिक पर्यटन की गतिविधियों का जिक्र करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में लक्ष्य हासिल करने के लिए शारीरिक और मानसिक दृढ़ता की के साथ कार्य के प्रति प्रतिबद्धता तथा मजबूत इरादों के साथ आगे बढ़ने की ललक होनी आवश्यक है। पर्यटन जैसे  साहसिक क्षेत्र में इन गुणों का होना नितांत आवश्यक है। और यह बगैर अनुशासन की संभव नहीं है, उन्होंने कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा विविधताओं से भरे रंग बिरंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा पोस्टर डिजाइनों,नाटकों की उत्कृष्ट प्रस्तुतियों के लिए छात्र-छात्राओं की मेहनत की प्रशंसा की, कॉलेज की पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संजय मेहर ने विभागीय परिषद के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों तथा उनके उद्देश्यों के बारे में सविस्तार जानकारी दी।
प्रतियोगितात्मक विषय, साहसिक पर्यटन में संभावनाएं एवं चुनौतियांष् के पक्ष में बोलते हुए  कॉलेज के बी ए चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र आकाश चैहान ने प्रथम तथा विषय के विपक्ष में बोलते हुए चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र सुमित नेगी ने दूसरा स्थान हासिल किया। रंगोली प्रतियोगिता में सोनी ने प्रथम एवं सोनम थलवाल की टीम ने दूसरा स्थान पाने में कामयाबी हासिल की, पर्यटन प्रबंधन प्रतियोगिता में कॉलेज की चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा वैशाली में प्रथम, रागिनी ने द्वितीय स्थान पाने में कामयाबी हासिल की, बालिका शिक्षा पर आधारित शानदार नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से कलाकार रजत, रवीना, वैशाली ,पायल, सोनी ने लोगों का मन जीत लिया, पोस्टर पर्यटन के सतत संवर्धन एवं पर्यावरण संरक्षण पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता में सोनी ,पायल व सोनम ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के गायन एवं नृत्य प्रतियोगिताओं के आयोजन में रिंकी, बबीता, शानू, विनीता ,आकाश, सागर बेलवाल का प्रदर्शन सराहनीय रहा। कॉमेडी में आकाश चैहान ने पहला स्थान प्राप्त कर बाजी मारी जबकि गढ़वाली गीत के डांस में सागर बेलवाल में दूसरा स्थान तथा छात्रा विनीता नेगी ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वालों को कॉलेज की प्राचार्य डा० जानकी पंवार ने पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरित किए, इस मौके पर निर्णायक मंडल में डॉ आराधना, डॉक्टर शैलजा नेगी ,डॉ ईरा सिंग, डॉक्टर नूपुर गर्ग ,डॉक्टर पारुल, डॉ उमेश मैथानी एवं डॉ चंदन टी नौटियाल  प्रमुख थे।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇