अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - योग की जन्मभूमि में श्याम जाजू व स्पीकर अग्रवाल ने लोगों के साथ किया योगा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जहाॅ दुनिया भर में योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वही अंतर्राष्ट्रीय योग की राजधानी ऋषिकेश में भी कई योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है, ऐसे में आईडीपीएल, ऋषिकेश  के सामुदायिक केंद्र में हुए योग कार्यक्रम में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने प्रतिभाग किया
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - योग की जन्मभूमि में श्याम जाजू व स्पीकर अग्रवाल ने लोगों के साथ किया योगा 
संजय शर्मा 
देहरादून 21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आईडीपीएल, ऋषिकेश  के सामुदायिक केंद्र में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसका शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल एवं बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तराखंड प्रभारी श्याम जाजू द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस दौरान योग प्रशिक्षक भगतसिंह कपरवांण ने योग का प्रशिक्षण दिया साथ ही योगासनों से भी परिचित कराया। इस मौके पर उपस्थित सभी पुरुष एवं महिलाओं ने पूरी आत्मियता से योग का अभ्यास किया।
इस अवसर पर बीजेपी  के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तराखंड प्रभारी श्याम जाजू ने कहा कि योग हमारे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है। योग के माध्यम से आत्मिक संतुष्टि, शांति और ऊर्जावान चेतना की अनुभूति प्राप्त होती है, जिससे हमारा जीवन तनाव मुक्त तथा हर दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढता है। उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है। संसार की प्रथम पुस्तक ऋग्वेद में कई स्थानों पर योग की क्रियाओं के विषय में उल्लेख मिलता है।
विधान सभा अध्यक्ष ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज देश ही नहीं पूरी दुनिया योग कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोगों के बीच रांची में योग किया. साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई, तब से पूरी दुनिया में योग का महत्व बढ़ रहा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि योग  शब्द के दो अर्थ हैं और दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। पहला है- जोड़ और दूसरा है समाधि।योग धर्म, आस्था और अंधविश्वास से परे एक सीधा विज्ञान है जीवन जीने की एक कला है योग। उन्होंने  कहा कि गीता में लिखा है ,“योग स्वयं की स्वयं के माध्यम से स्वयं तक पहुँचने की यात्रा है।
इस अवसर पर कैबिनेट स्तर दर्जा धारी मंत्री नरेश बंसल ,राज्य मंत्री कृष्ण कुमार सिंघल, शमशेर सिंह पुंडीर, कुसुम कंडवाल, सुदेश कंडवाल, चेतन शर्मा, संजय शास्त्री, देवेंद्र शास्त्री, उषा रावत, अनीता तिवारी, सुंदरी कंडवाल, अरविंद चैधरी, मनोहर सिंह चैहान, दिनेश सती, इंद्र कुमार गोस्दवानी,पंकज शर्मा, प्रशांत चमोली विपिन पन्त विरेन्द्र रमोला, राजेश जुगलान सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇