सरकार की स्वास्थ्य नीतियों को आईना दिखाता हेल्पेज इण्डिया का यह अस्पताल...

सरकार की स्वास्थ्य नीतियों को आईना दिखाता हेल्पेज इण्डिया का यह अस्पताल


 अस्पताल
 हेल्पेज इण्डिया का अस्पताल


कुलदीप राणा आज़ाद
रूद्रप्रयाग। उत्तराखण्ड राज्य गठन के 18वर्षो बाद भी राज्य की स्वास्थ्य सेवाये हाशिये पर हैं खास तौर पर पहाड में तो और भी लचर हालत है!! संसाधनों और चिकित्सकों के अभाव में यहां के कमोबेस सभी चिकित्सालय रेफर सेंटर के रूप में विख्यात हैं!!! सुविधाविहीन इन पहाडों में कोई डाक्टर चढने के लिए तैयार नहीं है !!! ऐसे में  फार्मसिस्टों के भरोसे अस्पताल संचालित हो रहे हैं!! स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली के कारण हर साल समय पर ईलाज न मिलने के कारण सैकडो लोग असमय ही कालकलवित हो जाते हैं!! वही सडक दुुर्घटनाओं में तत्काल ईलाज न मिलने से भी हजारों लोगों की जीवनलीला समाप्त हो जाती है!! बावजूद हमारी सरकारें इस गम्भीर समस्या को दूर करने में सफल नहीं हो पाई है!!! हां घोषणाओं और दावों के सिगूफे ऐसे छोडते है मानों इस राज्य में स्वास्थ्य सेवायें बिल्कुल ठीक ठाक हैं!!!  लेकिन कुछ गैरसरकारी संस्थान हैं जो पहाडों में अपनी बेहतर स्वास्थ्य सेवायें दे रहें जिनमें से एक है हेल्पेज इण्डिया!!!!


रूद्रप्रयाग जनपद में वर्ष 2013 की भीषण त्रासदी के कारण केदारघाटी सबसे अधिक प्रभावित हुई थी !!!उस दौर में स्वास्थ्य सेवाओं की भी हां अति आवश्यकता थी लेकिन सरकारी स्वास्थय पूरी तरह हाशिये पर था ऐसे में हेल्पेज ने फाटा में अपना स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किया !!! दो वर्ष हेल्पेड इण्डिया ने इस आपदा प्रभावित क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाई, उसके बाद गबनी गाँव में 1 वर्ष तक तक इस अस्पताल का संचालन हुआ और इसके पश्चात 2 करोड की लागत से NDTV और HDFC बैंक के सौजन्य से  हेल्पेज का अपना भवन गिंवाला गाँव में बना जिस पर यह अस्पताल शिप्ट कर दिया गया!! 
आपदा के बाद सैकडो लकवाग्रस्त लोगों का इस अस्पताल में सफल इलाज किया गया जबकि इसके अलावा जनरल फिजिसीयन, ब्लड जाँच, पैथोलॉजी में खून की नि:शुल्क जाँच की जाती है !! वही हेल्पेज इण्डिया द्वारा पहाड के दूरस्थ गाँवों में हर रोज नि:शुल्क स्वास्थ शिविर भी लगाया जाता है!! पैरालाइसेस के 80 प्रतिशत मरीज यहां से बिल्कुल ठीक होकर गए हैं!! आधुनिक मशीनों और सुविधा सम्पन्न इस अस्पतास  में दवाइयां भी फ्री दी जाती हैं !!! भरपूर डॉक्टरों और सभी सुविधाओं से लैंस यह अस्पताल पहाडों में सरकारी स्वास्थ्य महकमें को आईना तो जरूर दिखाता है और सवाल भी खडे करता है कि जब कोई प्राईवेट अस्पताल इतनी बेहतर सुविधायें दे सकते हैं फिर सरकारी क्यों नही???

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇