about swachh bharat में पूर्व सैनिक सोबन सिंह से लिजिए सीख! पेंशन के पैसे से बना रहे गांव में शौचालय-

About Swachh Bharat केन्द्र सरकार आज स्वच्छ भारत मिशन समेत दर्जनों योजनाओं में शौचालय बनाने के लिए अरबों रूपये गांव-गावं तक पहुचा रही है लेकिन मोटी सैलरी लेने वाले सरकारी अफसर, ठेकेदार से लेकर ज्यादातर लोग शौचालय निर्माण के लिए आने वाले सरकारी धन में भष्ट्राचार कर स्वच्छ भारत के मिशन को पूरा नही होने दे रहे हैं, वही नाम मात्र की पेंशन पर आ चुके पूर्व सैनिक ऐसा भी है जिससे मोटी तनख्वाह लेने वाले अधिकारीयों तक को सीख लेने की जरूरत है, पूरी खबर पढिए और फिर बोलिए समाझसेवा हो तो ऐसी। 
about swachh bharat
फोटो परिचय-गांव के जरूरतमंद के घर में शौचालय बनवाते पूर्व सैनिक सोबन सिंह कैंतुरा।महेश पंवार, रायवाला।

About Swachh Bharat में पीएम मोदी के स्चच्छ भारत अभियान का सपना कर रहे पेंशन से पूरा


महेश पंवार
रायवाला। बात देश की रक्षा की हो या फिर अपने गांव की हमारी सेना के जवान अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाना जानते है। कई जवान ऐसे भी हैं जो शरहदों पर देश की रक्षा करने के बाद अब समाज सेवा कर रहे है। समाज को एक नई प्रेरणा मिल सके इसी सोच के साथ पूर्व सैनिक सोबन सिंह कैंतुरा ने चकजोगीवाला में एक जरूरतमंद के घर शौचालय बनवाकर एक मिशाल पेश की है। सोबन सिंह सेना से रिटायर्ड होने के बाद से ही समाज सेवा के कार्यों में लग गए थे। खास बात यह है कि उन्होने चकजोगीवाला गांव में छह जरूरतमंद घरों में शौचालय बनवाऐं हैं। वैसे तो स्वच्छ भारत अभियान About Swachh Bharat, के तहत शौचालय निर्माण के लिए सहायत मिल रही है, चकजोगीवाला निवासी मार्कंडेय प्रसाद सेमवाल ने भी शौचालय निर्माण के लिए सरकार से आवेदन किया था लेकिन किन्हीं कारणों के चलते उनकों सहायता नही मिल पायी। आज यानि 10 जून को मार्कंडेय प्रसाद सेमवाल बिटिया का विवाह है। घर में शादी का माहौल हो और महमानो के लिए शौचालय की व्यवस्था न हो यह समय कैसा हो सकता है आप समझ सकते है। 
About Swachh Bharat जब इस बात की जानकारी पूर्व सैनिक सोबन सिंह कैंतुरा को मिली तो वह मार्कंडेय प्रसाद सेमवाल के घर पहुंचे और उनकी मदद को हाथ बढ़ाए। कैंतुरा ने शौचालय बनाने के लिए मार्कंडेय प्रसाद को 21 हजार रूपये की धनराशि दी। आज मार्कंडेय प्रसाद के घर में शादी है और सोबन सिंह के सहयोग से शौचालय बनकर तैयार भी हो चुका है। सोबन सिंह का कहना है कि हर घर में शौचालय होना चाहिए, इसके लिए वह हर जरूरतमंद की मदद करने को तत्पर रहते है। गांव के हर घर में शौचालय होना गांव के लिए गर्व की बात है। गौरतलब है कि सोबन सिंह ने अपनी बेटी की शादी शराब मुक्त की थी। इस पैसे को उन्होने कुछ जरूरतमंद लोगों की मदद में लगाया था। सोबन सिंह पूर्व में भी अपने गांव के छह जरूरतमंद लोगों के घरों में शौचालय के निर्माण करवाकर उनकी मदद कर चुके है।  clean india mission, clean india mission, swachh bharat, swachh bharat abhiyan

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇