स्वच्छता मिशन से भी नहीं बदली तस्वीर! रायवाला से पहाड़ी खबरनामा की स्पेशल रिपोर्ट..

फोटो- रायवाला में कुप्रबन्धन के कारण लगा कूड़े के ढेर बन रहे बिमारियों के कारण
फोटो- रायवाला में कुप्रबन्धन के कारण लगा कूड़े के ढेर बन रहे बिमारियों के कारण

एक्सक्लूसिव रिर्पोट- महेश पंवार/रायवाला
रायवाला : देश भर में स्वच्छता मिशन जोर-शोर से चलाया गया, आम लोगों को उसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में कूड़ा उठान के इंतजाम भी किए गए हैं लेकिन रायवाला में रेलवे जंक्शन के गेट के पास की बदरंग तस्वीर नहीं बदली। कूड़े की इस समस्या के निराकरण के प्रति जिम्मेदार भी सजग नजर नहीं आते हैं।
रायवाला में हरिद्वार-दून हाइवे पर रेलवे स्टेशन के गेट के पास जमा कूड़े का ढ़ेर स्वच्छता मिशन का मखौल उड़ा रहा है।  यह वही जगह है जहां गत वर्ष 17 सितंबर को केंद्रीय मंत्री उमा भारती स्वच्छता मिशन की शुरुआत करने पहुंची थी। यहां पर उन्होंने झाड़ू लगाकर अभियान शुरू किया था। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को रायवाला क्षेत्र को भारत सरकार की स्वच्छता मिशन के पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल करने के निर्देश भी दिए। तब कार्यक्रम में निवर्तमान हरिद्वार सांसद ड़ा रमेश पोखरी निशंक, उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे थे। लेकिन बाद में किसी ने इस जगह की सुध नहीं ली। सूरतेहाल यह है कि कूड़े के ढेर से उठ रही दुर्गंध से स्थानीय लोगों का जीना मुहाल है। संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी बना रहता है। रेलवे स्टेशन आने-जाने वाले यात्री भी नाक-मुहं ढककर निकलते हैं। रेलवे जंक्शन के मुख्य गेट के पास बिखरी गंदगी न केवल स्वच्छता दावों की पोल खोल रही है बल्कि जिम्मेदारों की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े करती है। इस बारे में एसडीएम प्रेमलाल का कहना है कि इसके लिए सम्बन्धित विभाग को निर्देशित किया जाएगा।
फोटो- रायवाला में ऐसे कई जगहों पर लगे है कूडे के ढेर
फोटो- रायवाला में ऐसे कई जगहों पर लगे है कूडे के ढेर

व्यापारी भी परेशान :

सड़क किनारे लगे कूड़े की ढेर की वजह से स्थानीय दुकानदार और होटल ढाबा संचालक भी परेशान हैं। विपिन कर्णवाल, जयानंद डिमरी, रिजवान अली, अनीता पांचाल ने बताया कि सुबह के वक्त कुड़े कचरे पर चील-कौवे मंडराते हैं। कई बार तो यह वाहन चालकों पर भी टकरा जाते हैं। सड़क किनारे बिखरे कचरे की वजह से क्षेत्र की छवि धूमिल हो रही है।

निस्तारण की व्यवस्था नहीं : 

ग्राम पंचायत क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं। कई लोग रात को इस जगह पर कूड़ा फेंक कर चले जाते हैं। जिससे कई जगहों पर कूड़े के ढेर लग जाते है, और उस कूडे से दुगंन्ध आनी शुरू हो जाती है जो कि कई बिमारियों का भी कारण बन जाती है। 

खबर पर प्रतिक्रिया दें 👇